केसरिया : हर्षोल्लास के साथ मनाई गई हजरत मोहम्मद साहब की जयंती, उनके आदर्शों पर चलने का लिया गया संकल्प - H.M News

Breaking खबरें

गुरुवार, सितंबर 28

केसरिया : हर्षोल्लास के साथ मनाई गई हजरत मोहम्मद साहब की जयंती, उनके आदर्शों पर चलने का लिया गया संकल्प

केसरिया : हर्षोल्लास के साथ मनाई गई हजरत मोहम्मद साहब की जयंती, उनके आदर्शों पर चलने का लिया गया संकल्प

रिपोर्ट : मधुरेश प्रियदर्शी 

हिंदुस्तान मीडिया/मोतिहारी/बिहार

पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया में गुरुवार को हजरत मोहम्मद साहब की जयंती निहायत अदब व एहतराम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। केसरिया मदरसा की ओर से इस पावन मौके पर जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन किया गया। जुलूस में मदरसा के छात्र-छात्राओं समेत हजारों लोगों ने शिरकत किया। जुलूस मदरसा से निकलकर मस्जिद मोहल्ला, आदर्श नगर, नया बाजार, देवीगंज एवं थाना चौक होते हुए मदरसा पर वापस पहुंचा। मदरसा परिसर में इस मौके पर ईद मिलादुन्नबी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मौलाना नेमतुल्लाह ने की। इस अवसर पर अपने संबोधन में मौलाना अनिसुर रहमान चिश्ती ने हजरत मोहम्मद साहब की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हजरत मोहम्मद इंसानियत के मसीहा बनकर के आए। उन्होंने पूरी दुनिया को मानवता का पाठ पढ़ाया। दुनिया को उन्होंने अमन व शांति का पैगाम दिया। मौलाना ने आगे कहा कि हजरत मोहम्मद साहब ने जिंदा दफन हो रही बेटियों को नई जिंदगी अता किया। उन्होंने विधवाओं, बेसहारों, यतीमो, मजबूरो को समाज में सर उठा कर जीने का सलीका दिया। मोहम्मद साहब ने जुल्म, नफरत आपसी दुश्मनी को खत्म कर समाज में इंसाफ का माहौल पैदा किया। मौलाना ने कहा कि वे सारी दुनिया के लिए रहमत बन कर तशरीफ लाए। इसलिए जरूरी है कि हम हजरत मोहम्मद साहब के पैगाम पर अमल करें और उनके आदर्शों के मुताबिक अपनी जिंदगी गुजारे।

हज़रत मोहम्मद साहब ने दुनिया से बुराईयों को किया खत्म : वसील

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह एवं छात्र-छात्राओं के बीच कौमी एकता फ्रंट के अध्यक्ष वसील अहमद खान ने कहा कि हजरत मोहम्मद ने दुनिया से बुराइयों को खत्म किया। इंसानियत का अदब व एतराम करने का पाठ पढ़ाया। उन्होंने भेदभाव,जात पात,ऊंच-नीच का फर्क खत्म किया। मोहम्मद साहब ने सभी को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया। इस अवसर पर प्रफुल्ल कुंवर, निजामुद्दीन खान,राजेंद्र सिंह,सीताराम यादव,अभय कुमार सिंह,अजीत साहनी, विशुराज सिंह,इरशाद आलम एवं कारी अब्दुल गनी ने भी हजरत मोहम्मद साहब की जीवनी पर प्रकाश डाला। सभी वक्ताओं ने आपसी सद्भाव को कायम रखने की अथक प्रयास करने और मानवता, भारतीय संस्कृति की हिफाजत के लिए मिलजुल कर जिंदगी बसर करने का गुज़ारिश उपस्थित लोगों से किया। कार्यक्रम के दौरान विश्व शांति के साथ भारत की उन्नति,तरक्की,खुशहाली एवं सलामती की दुआ की गई।

जुलूस व कार्यक्रम के दौरान दल-बदल के साथ मौजूद रहे थानाध्यक्ष

इस मौके पर सिराजुद्दीन सिराजी,ओबैद रजा, मोहम्मद आलम,अख्तर अली, मोहम्मद सलीम, अशरफ अली,लालबाबू,अफजल हुसैन, मोहम्मद इदरीश, हाजी मोहम्मद हबीब, मोहम्मद मुश्ताक,रियाजउल हक,नबील अहमद खान,रहीमुद्दीन,मोहम्मद अनवर अली,मोहम्मद जमील, मोहम्मद नसरुद्दीन समेत हजारों लोग मौजूद थे। पूरे कार्यक्रम के दौरान केसरिया के थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें