मैट्रिक परीक्षा : सोशल साइंस प्रथम पाली की परीक्षा रद्द, अब 08 मार्च को दुबारा होगी परीक्षा - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Saturday, February 20

मैट्रिक परीक्षा : सोशल साइंस प्रथम पाली की परीक्षा रद्द, अब 08 मार्च को दुबारा होगी परीक्षा

 

मैट्रिक परीक्षा : सोशल साइंस प्रथम पाली की परीक्षा  रद्द, अब 08 मार्च को दुबारा  होगी परीक्षा

हिंदुस्तान मीडिया/पटना/मधुरेश

मैट्रिक परीक्षा के दौरान आज प्रश्न पत्र वायरल होने के मामले में बिहार सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पुरे घटनाक्रम की जांच कराये जाने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को प्रथम पाली में आयोजित सोशल साइंस की परीक्षा को रद्द कर दिया है। आज रद्द की गई परीक्षा पुनः 08 मार्च को ली जाएगी। मैट्रिक परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र लीक होने के मामले को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने आज विधानसभा में भी जोरदार ढंग से उठाया था। 

जमुई में एसबीआई की शाखा से लीक हुआ था प्रश्न पत्र

प्रारंभिक जांच में यह स्पष्ट हो गया है कि जमुई में भारतीय स्टेट बैंक की झाझा शाखा से शुक्रवार को मैट्रिक परीक्षा के प्रथम पाली की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ है। मामले की शुरुआती जांच में यह पता चला है कि बैंक से ही प्रश्न पत्र का फोटो खींचकर व्हाटसएप के माध्यम से लीक कराया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस मामले में बैंक में तैनात संविदाकर्मी विकास कुमार से पूछताछ की जा रही है। इस मामले में बैंक के दो अन्य कर्मचारियों की लापरवाही भी सामने आई है। पुलिस और जिला प्रशासन की टीम पूछताछ में लगी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रथम पाली के सोशल साइंस की परीक्षा को रद कर दिया है। अब यह परीक्षा 8 मार्च को हागी।

बैंक के तीन कर्मचारियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच के दौरान यह पाया गया है कि संविदा पर तैनात बैंककर्मी विकास कुमार ने ही शुक्रवार को परीक्षा शुरू होने के पहले मैट्रिक परीक्षा में शामिल अपने एक रिश्तेदार को मोबाइल से फोटो खींचकर भेजा था। इसके अलावा अन्य किसको यह पेपर भेजा गया इसकी जांच की जा रही है। पेपर लीक मामले में जमुई पुलिस ने भारतीय स्टेट बैंक झाझा शाखा के संविदाकर्मी विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। विकास के साथ ही पुलिस ने बैंक के कर्मचारी अजीत कुमार और शशिकांत चौधरी को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी पुलिसिया जांच जारी है।

2 comments:

  1. The student who not seen the viral question paper of social science why they given again exam of social science

    ReplyDelete
  2. May God bless her to fulfil her promises given to her voters

    ReplyDelete