तबादला : बिहार में बड़े पैमाने पर आइएएस-आइपीएस इधर से उधर - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Friday, January 1

तबादला : बिहार में बड़े पैमाने पर आइएएस-आइपीएस इधर से उधर

 

तबादला : बिहार में बड़े पैमाने पर आइएएस-आइपीएस इधर से उधर

हिंदुस्तान मीडिया/पटना/बिहार

बिहार सरकार ने वर्ष 2020 के अंतिम दिन प्रशासनिक महकमे में सूबे में बड़ा फेरबदल किया है। कई आइएएस औार आइपीएस अधिकारी इधर से उधर किए गए हैं। 31 दिसंबर की रात सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिकारियों के तबादले की अधिसूचना जारी कर दी। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद यह पहला मौका है जब भारी पैमाने पर अधिकारियों का तबादला किया गया है।जारी अधिसूचना के मुताबिक चंचल कुमार को सामान्‍य प्रशासन विभाग का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है। दरभंगा, कोसी, तिरहुत, पूर्णिया और मगध प्रमंडल के आयुक्तों का भी तबादला किया गया है। बिहार राज्‍य योजना पर्षद की परामर्शी पुलिस महानिदेशक शोभा अहोतकर को बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा का महानिदेशक व समादेष्‍टा बनाया गया है। राज्‍य के 38 आइपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। एक दर्जन जिलों के एसपी भी बदले गए हैं।

आमिर सुबहानी से कई अतिरिक्त प्रभार लिए गये वापस

 गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से सामान्य प्रशासन और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई अतिरिक्त प्रभार ले लिए गए हैं। उनके पास मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा अब निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह को निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य सचिव के प्रभार में रहेंगे। उन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई जिम्मेदारियां दी गई हैं।आयुक्त कोसी प्रमंडल के. सेंथिल कुमार को गृह विभाग का सचिव बनाया गया है। तिरहुत प्रमंडल, मुजफ्फरपुर के आयुक्त पंकज कुमार का तबादला पिछड़ा वर्ग एव अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव के पद पर किया गया है। पथ विकास निगम के निदेशक के प्रभार में भी रहेंगे। पूर्णिया प्रमंडल की आयुक्त सफीना एएन को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया है।

कुमार रवि को भवन निर्माण विभाग के सचिव की कमान

 पटना के वर्तमान डीएम कुमार रवि को भवन निर्माण विभाग का नया सचिव बनाया गया है। दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त मयंक वरवड़े अब मगध प्रमंडल के आयुक्त होंगे। मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा आओ को शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया है। सूचना प्रावैधिकी विभाग  में पदस्थापित मनीष कुमार तिरहुत प्रमंडल के नए आयुक्त होंगे। दिवेश सेहरा वित्त विभाग और बालामुरुगन डी को ग्रामीण विकास विभाग का सचिव बनाया गया है। कृषि विभाग की विशेष सचिव पूनम सारण और राधेश्याम साह दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त बनाए गए हैं। कटिहार की डीडीसी वर्षा सिंह को भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है।

गोपालगंज सहित कई जिलों के डीएम का भी हुआ तबादला

मुजफ्फरपुर के डीएम चंद्रशेखर सिंह अब पटना के नये डीएम होंगे। सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन भागलपुर के डीएम तो गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज ईख आयुक्त बनाए गए हैं। भागलपुर के डीएम प्रणव कुमार मुजफ्फरपुर के डीएम बनाए गए हैं। शिवहर के डीएम अवनीश कुमार सिंह जमुई के डीएम होंगे। रोहतास के डीएम पंकज दीक्षित का तबादला उद्योग विभाग में कर दिया गया है। मधुबनी के डीएम निलेश रामचंद्र देवरे अब सारण के डीएम होंगे। अरवल के डीएम रवि शंकर चौधरी को स्वास्थ्य विभाग में अपर सचिव की जिम्मेवारी दी गई है। भवन निर्माण निगम में तैनात अमित कुमार मधुबनी के नए डीएम बनाए गए हैं। जमुई के डीएम धर्मेन्द्र कुमार को रोहतास और कैमूर के डीएम नवल किशोर चौधरी को गोपालगंज का डीएम बनाया गया है। मधेपुरा के डीएम नवदीप शुक्ला को कैमूर में डीएम की जिम्मेवारी सौंपी गई है। आपदा प्रबंधन विभाग में तैनात श्याम बिहारी मीणा मधेपुरा, गोपालगंज के डीडीसी अज्जन आर शिहवर और  भागलपुर के नगर आयुक्त जे प्रियदर्शिनी अब अरवल की डीएम होंगी।

38 आइपीएस अधिकारियों का भी हुआ तबादला

आइएएस अधिकारियों के साथ ही सूबे के तीन दर्जन से अधिक आइपीएस अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया है। गृह विभाग ने गुरुवार की देर रात इसकी  अधिसूचना जारी की। एडीजी से डीजी में प्रमोशन पाने वाली शोभा ओहतकर को होमगार्ड और अग्निशमन का महानिदेशक सह महासमादेष्टा बनाया गया है। निर्मल कुमार आजाद एडीजी रेल बनाए गए हैं। अब तक आइजी मुख्यालय की जिम्मेदारी निभाने वाले नैयर हसनैन खान प्रमोशन पाकर एडीजी हो गए हैं। उन्हें आर्थिक अपराध इकाई के अपर पुलिस महानिदेशक का प्रभार दिया गया है। इसके अलावा वे एडीजी प्रोविजनिंग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव सुनील कुमार को एडीजी में प्रमोशन देते हुए विशेष निगरानी इकाई भेजा गया है। चर्चित आइपीएस और एटीएस के डीआइजी विकास वैभव प्रमोशन के बाद गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव बनाए गए हैं। रविंद्रन शंकरण को एडीजी एटीएस, अमित कुमार जैन को एडीजी बिहार मानवाधिकार आयोग और कमल किशोर सिंह को एडीजी, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो एवं आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं अमित जैन को एडीजी मानवाधिकार आयोग, पारसनाथ को आइजी बजट से प्रमोशन देकर इसी विभाग का एडीजी, अनिल किशोर यादव को आइजी प्रशिक्षण से प्रमोशन देकर एडीजी कमजोर वर्ग, बच्चू सिंह मीणा को आइजी विशेष शाखा से प्रमोशन देकर एडीजी सुरक्षा और आइजी पूर्णिया रत्न कटियार को आइजी आधुनिकीकरण की जवाबदेही दी गई है।

डीआइजी स्तर के अधिकारियों के भी क्षेत्र बदले

इसके अलावा कई डीआइजी स्तर के अधिकारियों के क्षेत्र बदले गए हैं। मनु महाराज अब मुंगेर की जगह सारण क्षेत्र के डीआइजी होंगे। सुरेश चौधरी को सहरसा के डीआइजी से प्रमोशन देकर देकर पूर्णिया का आइजी बनाया गया है। पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहीं लिपि सिंह को सहरसा का नया एसपी बनाया गया है। राज्यपाल के परिसहाय राकेश दुबे को एटीएस के एसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

दर्जन भर जिलों के एसपी भी बदले गये

आइपीएस निताशा गुड़िया भागलपुर और आदित्य कुमार गया के नए एसएसपी बनाए गये हैं। धुरत सायली को नवादा, हरिप्रसाथ एस को नालंदा,  आशीष भारती को रोहतास, राकेश कुमार को कैमूर, आनंद कुमार को गोपालगंज, सुशांत कुमार सरोज को नवगछिया, कार्तिकेय शर्मा को शेखपुरा, संतोष कुमार को छपरा, दयाशंकर को पूर्णिया, लिपि सिंह को सहरसा और फुलवारी डीएसपी संजय भारती को शिवहर का नया एसपी बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment