भारतरत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निधन, 07 दिन का राजकीय शोक घोषित - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Monday, August 31

भारतरत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निधन, 07 दिन का राजकीय शोक घोषित

 

भारतरत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निधन, देश भर में शोक

हिंदुस्तान मीडिया/नई दिल्ली

देश के 13 वें राष्ट्रपति भारतरत्न प्रणव मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। राजधानी दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। आज सुबह ही अस्पताल की ओर से बताया गया था कि फेफड़ों में संक्रमण के कारण वे सेप्टिक शॉक में थे। पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर भारत सरकार ने 31 अगस्त से 06 सितंबर तक सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया है।

गहरे कोमा में थे 84 वर्षीय प्रणव मुखर्जी

84 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी लगातार गहरे कोमा में थे। उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। सेप्टिक शॉक की स्थिति में रक्तचाप काम करना बंद कर देता है और शरीर के अंग पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। उन्हें 10 अगस्त को दिल्ली कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले जांच के दौरान उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। मुखर्जी के मस्तिष्क में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था। अस्पताल में भर्ती कराए जाने के समय वह कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें श्वास संबंधी संक्रमण हो गया था। 

देश के 13 वें राष्ट्रपति बने थे प्रणव मुखर्जी

प्रणव मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति थे। राष्ट्रपति के रूप में वर्ष 2012 से 2017 तक वे कार्यरत रहे। कांग्रेस नेतृत्व एवं गांधी परिवार के खासे करीब रहे पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी के परिवार में दो बेटे और एक बेटी हैं। उनकी पत्नी का निधन पूर्व में ही हो चूका है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं पीएम मोदी ने जताया शोक 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा कि मुखर्जी के निधन से देश ने एक कुशल प्रशासक, कर्तव्यनिष्ठ जननेता एवं सर्वश्रेष्ठ राजनीतिज्ञ को खो दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुखर्जी ने निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि आज पूरा देश दुखी है। उन्होंने ट्वीट किया, 'भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश शोक में है। उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है। वह राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार और समाज के सभी वर्गों द्वारा प्रशंसित थे।' कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बिहार के सीएम नीतीश कुमार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री व राज्यसभा सांसद डॉ.अखिलेश प्रसाद सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर गहरी संवेदना जताई है।

No comments:

Post a Comment