देश में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Friday, May 1

देश में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना संकट : 17 मई तक देश में जारी रहेगा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की सूचना

सेन्ट्रल डेस्क/नई दिल्ली

देश में कोरोना संकट से निपटने में कारगर साबित हो रहे लॉकडाउन को सरकार ने एक बार फिर बढ़ा दिया है।   हालांकि, कुछ जगहों पर छूट के साथ 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। लॉकडाउन के दौरान छूट को लेकर केंद्र सरकार ने देश भर को तीन जोन में बांट दिया है।

रेड जोन में लागू रहेंगे कई प्रतिबंध

गृह मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक रेड जोन में कई तरह के प्रतिबंध लागू रहेंगे।  यहां साइकिल रिक्शा, टैक्सी, ऑटो रिक्शा और कैब सेवा नहीं उपलब्ध होगी। यहां एक जिले से दूसरे जिले के बीच बस सेवा बंद रहेगी। स्पा, सलून और नाई की दुकाने नहीं खुलेंगी। इस लॉकडाउन के दौरान कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी। जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन सहित स्कूलों, कॉलेजों, और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है।

17 मई तक बंद रहेगी ये सेवाएं

17 मई तक ट्रेन, हवाई, मेट्रो सेवा बंद रहेगी।
सभी शिक्षण संस्थान 17 मई तक बंद रहेंगे।
मॉल, सिनेमा हॉल, स्पोर्ट्स क्लब भी बंद रहेंगे।
स्कूल, कॉलेज, संस्थानों, गेस्ट हाउस, होटल , रेस्तरां
बड़ी सभा का स्थान, जैसे कि सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, खेल परिसर, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और सभी प्रकार की सभा
धार्मिक स्थान एवं पूजा स्थल आम जनता के लिए बंद रहेंगे।

रेड जोन में क्या-क्या खुलेगा

बड़ी संख्या में रेड जोन में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक और कंस्ट्रक्शन गतिविधियां, जिनमें मनरेगा कार्य, फूड प्रोसेसिंग यूनिट और ईंट-भट्टे शामिल हैं, इनको मंजूरी दी गई है।

ग्रीन जोन में क्या-क्या खुलेगा

ग्रीन जोन में 50 प्रतिशत सवारी के साथ बस चलेंगी।
शाम सात बजे सुबह सात बजे तक आवाजाही की इजाजत नहीं रहेगी। ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 प्रतिशत कर्मचारियों से काम लिया जाएगा।

ऑरेंज जोन में ये रहेगा खुला

ऑरेंज जोन में टैक्सियों और कैब एग्रीगेटरों को सिर्फ एक ड्राइवर और दो यात्रियों के साथ अनुमति दी जाएगी। ऑरेंज जोन में व्यक्तियों और वाहनों के अंतर-जिला आवागमन को सिर्फ कुछ गतिविधियों के लिए अनुमति दी जाएगी। चारपहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा अधिकतम दो यात्री सवार  होंगे।

No comments:

Post a Comment