असर-ए-कोरोना : बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग, जू और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Friday, March 13

असर-ए-कोरोना : बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग, जू और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद


कोरोना को लेकर आयोजित बैठक में सीएम एवं अन्य

असर-ए-कोरोना : बिहार के सभी स्कूल-कॉलेेज,कोचिंग, जू और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद


न्यूज डेस्क/पटना/बिहार


चीन से चले कोरोना वायरस ने बिहार सरकार को भी सतर्क कर दिया है। कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर आज एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार के स्कूल-कोचिंग और कॉलेज को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए बिहार सरकार पूरी तैयारी में है। हालांकि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित किसी मरीज की पुष्टि नहींं हुई है।बावजूद इसके राज्य सरकार अपनी तरफ से कई एहतियातन कदम उठा रही है।

सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद

आज मुख्यमंत्री आवास पर आहूत बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सूबे के स्कूल-कोचिंग और कॉलेज को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है। वहीं, प्राइवेट स्कूलों से परीक्षा रोकने का आग्रह भी किया गया है।

सीबीएसई परीक्षाएं जारी रहेंगी


हालांकि, सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेगी। बैठक  के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अब तक बिहार में 142 मरीजों की जांच हुई है। इनमें से 73 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है जबकि शेष की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

आंगनबाड़ी केंद्र और जू-पार्क भी हुए बंद


बिहार सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि मिड डे मिल की राशि लाभुकों के खाते में दी जाएगी।आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे और लाभुकों को राशि उसके खाते में दी जाएगी।

बिहार दिवस समारोह स्थगित


प्रदेश सरकार ने 2मार्च को होने वाले बिहार दिवस  समारोह को भी स्थगित कर दिया है। इसके लिए अप्रैल महीने में नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। सूबे में सभी खेल-सांस्कृतिक कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए गए हैं। बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए सभी पार्कों और जू को भी बंद करने का फैसला किया है।

एक दिन बीच कर आएंगे कर्मचारी


कर्मचारियों को लेकर भी बिहार सरकार ने फैसला किया है कि सभी एक दिन बीच कर के ऑफिस आएंगे। कर्मचारियों के ऑफिस आने जाने के समय में भी बदलाव किया जाएगा। सरकार इसे लेकर जल्द और फैसले लेगी।

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर जांच में सख्ती


बिहार में इंडो-नेपाल बॉर्डर पर जांच में और भी अधिक सख्ती बरती जाएगी। साथ ही सरकार ने सभी सिनेमा हॉल को भी 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा बिहार के सभी म्यूजियम को भी बंद किया गया है।

पीएमसीएच पटना के म डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द


साथ ही उन्होंने कहा कि संक्रमण की स्थिति भयानक है। आपको बता दें कि राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल(पीएमसीएच) में सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। इस वक्त बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में कोरोनावायरस का एक संदिग्ध एक मरीज है, जिसको आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

साथ ही मुख्य सचिव ने ये भी कहा है कि कोरोना वायरस की जांच की व्यवस्था आरएमआरआई, एम्स और पीएमसीएच में की गई है।

No comments:

Post a Comment