सूबे मे पुनःशुरु होगी मौसम आधारित फसल बीमा : सुदर्शन प्रसाद सिंह - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Sunday, February 9

सूबे मे पुनःशुरु होगी मौसम आधारित फसल बीमा : सुदर्शन प्रसाद सिंह

     एआईसी कंपनी करेगी फसल बीमा

मोतिहारी/बिहार :- सूबे बिहार में पुनः एकबार मौसम आधारित फसल बीमा योजना की शुरुआत होगी। उक्त बातें बिहार स्टेट कॉपरेटिव फेडरेशन के निदेशक सुदर्शन प्रसाद सिंह ने रविवार को पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि मौसम आधारित फसल बीमा अगले खरीफ फसल के समय से शुरू होगी। किसान भाई ऑन लाइन आवेदन के माध्यम से यह बीमा करा सकेंगे। विभागीय स्तर पर इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। श्री सिंह ने कहा कि मौसम आधारित फसल बीमा एआईसी कंपनी करेगी।  राजधानी पटना में एआईसी के अधिकारियों से मिलकर लौटने के बाद श्री सिंह ने उक्त जानकारी दी।

◆ लंबित पड़े बीमा का भी जल्द मिलेगा लाभ....

निदेशक श्री सिंह ने कहा कि वर्ष 2011-12 एवं वर्ष 12-13 की लंबित मौसम आधारित फसल बीमा का भी लाभ किसानों को बहुत जल्दी मिलेगा। लंबित बीमा के भुगतान की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो जाएगी। निदेशक श्री सिंह ने जिले के किसानों से मौसम आधारित फसल बीमा का लाभ उठाने की अपील की। प्रेस वार्ता के दौरान पैक्स अध्यक्ष प्रफुल्ल कुंवर,रामेश्वर महतो, जितेंद्र सिंह,संजय किशोर तिवारी,श्रीनारायण यादव,मनोज यादव एवं सुनिल साह सहित अन्य पैक्स अध्यक्ष मौजूद थे।

◆किसानों में दौड़ी खुशी की लहर......

मौसम आधारित फसल बीमा के दुबारा शुरु होने की सूचना मिलते ही सूबे बिहार के किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई। कई किसानों ने कहा कि कृषि मौनसून के साथ जुए का खेल है। ऐसे में मौसम आधारित फसल बीमा की शुरुआत होने से हम सभी किसान भाईयों को इसका लाभ मिलेगा और बिहार के ककिसान फसल बर्बाद होने के बावजूद कर्ज में डूबने से बच सकेंगे।

     रिपोर्ट -- मधुरेश प्रियदर्शी


No comments:

Post a Comment