दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : कुछ घंटे बाद शुरु होगी मतगणना - HINDUSTAN MEDIA

Search This Blog

Breaking खबरें

Monday, February 10

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : कुछ घंटे बाद शुरु होगी मतगणना

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : कुछ घंटे बाद शुरू होगी मतगणना


नई दिल्ली/एलएचएस/न्यूज डेस्क -- 

दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरु होने में अब कुछ ही घंटे शेष है। मंगलवार को मतगणना के साथ ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी। मतगणना के साथ ही मंगलवार की दोपहर दिल्ली में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो जाएगा।


◆आइए जानते हैं मतगणना का सिड्यूल.....


दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम आने में अब सिर्फ कुछ ही घंटे ही बचे हैं। बीते 8 फरवरी को सभी 70 सीटों पर मतदान हुआ था। इस बार दिल्ली की जनता ने 62.59 प्रतिशत मतदान किया है। 2015 के विधानसभा चुनावों की तुलना में लगभग करीब 5 प्रतिशत कम मतदान हुआ है। ऐसे में मतदान कम होना निवर्तमान सरकार की वापसी और रिकॉर्ड तोड़ मतदान का होना विपक्ष की सत्ता में वापसी का संकेत माना जाता है।


सुबह 08 बजे शुरु होगी मतों की गिनती.......


 दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती मंगलवार सुबह करीब 8 बजे शुरू हो जाएगी। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने 21 केंद्र बनाए हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि हमने मतगणना के लिए 21 केंद्र बनाए हैं। मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।  11 फरवरी सुबह 8 बजे से ही मतों की गिनती शुरू होगी। जिसके बाद से सभी मीडिया चैनलों और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रुझान आना शुरू हो जाएंगे। सभी चैनल अपने अपने मुताबिक, रुझान बताते चलेंगे।

सर्वप्रथम होगी बैलेट पेपर की गिनती.....


लेकिन ईवीएम शुरू होने से पहले बैलेट पेपर की गिनती होगी। बैलेट पेपर से वो लोग मतदान करते हैं जो चुनाव ड्यूटी में लगे होते हैं या फिर अपना वोट बैलेट पेपर के जरिए देते हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा खेमे में भारी उत्साह है। दोनों दल अपने- अपने हिसाब से सरकार बनाने का आकलन पेश कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी के खेमे में चुनाव परिणाम को लेकर कोई माथापच्ची देखने को नहीं मिल रही है।

No comments:

Post a Comment